शिकाकाई के लाभ बालों के लिए

नमस्कार!! इस पोस्ट में मैं बालों के लिए शिकाकाई के लाभ सांझा कर रही हूं।

शिकाकाई – दादी की सुंदरता का रहस्य। मैं कैसे भूल सकती हूं जब मेरी दादी एक रात पहले शिकाकाई फली को भिगोती थीं और उसके बाद अपने बालों को धोने के लिए उस पानी का उपयोग करती थीं। वह हमेशा मुझे अपने बालों के लिए शिकाकाई का उपयोग करने के लिए सलाह देती थीं और मुझे यह सब बातें पुराने ज़माने की लगती थीं। लेकिन आप जानते हैं कि उनका यह यह गुप्त सौंदर्य उपचार फिर से उपयोग में आ रहा है। शिकाकाई बालों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। यह पोस्ट बालों के लिए शिकाकाई के लाभ आपके साथ सांझा करेगी।

शिकाकाई के लाभ बालों के लिए (Shikakai Ke Labh Balon Ke Liye)

Hair Fruit के रूप में भी पहचाने जाने वाले शिकाकाई में उत्कृष्ट सफाई गुण होते हैं और इसका उपयोग शैम्पू के रूप में भी किया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए, सी, के, और डी के साथ समृद्ध, शिकाकाई बालों का पोषण करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। मुख्य रूप से मध्य भारत में पाया जाने वाला शिकाकाई फल, पाउडर के रूप में आसानी से उपलब्ध है, जिससे बालों के पैक में इसका उपयोग करना आसान हो जाता है। अब चलिए देखें शिकाकाई के लाभ बालों के लिए ।

1. चमकदार और मुलायम बाल प्रदान करता है

शिकाकाई के लाभ
चमकदार और मुलायम बाल

शिकाकाई के लाभ बालों के लिए अद्भुत हैं। उनमें से पहला लाभ यह है कि, शिकाकाई चमकदार और मुलायम बाल प्रदान करता है। आपके बालों को और अधिक प्रबंधनीय बनाने, उन्हें चमक देने और नरम बनाने के लिए शिकाकाई एक आदर्श समाधान हो सकता है। इसमें आपके बालों को मॉइस्चराइज करने के गुण हैं, इसलिए आपके बालों की देखभाल में इस प्राकृतिक जड़ी बूटी को शामिल करना वास्तव में उपयोगी होगा।

आवश्य पढ़ें: आमला पाउडर का उपयोग बालों की वृद्धि के लिए

2. सिर की त्वचा को आराम व् ठंडक देता है

सिर की त्वचा स्वस्थ होने से आपके बाल स्वस्थ रहते हैं। संक्रमित सिर की त्वचा खुजली, सूखापन, डैंड्रफ़ और बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, जिससे बालों की वृद्धि में रूकावट होती है। शिकाकाई में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को शांत करने में मदद करते हैं और इसे संक्रमण मुक्त रखते हैं, जिससे स्वस्थ बालों का विकास होता है।

3. डैंड्रफ़ का इलाज करता है

शिकाकाई के लाभ - डैंड्रफ़ का इलाज करता है
डैंड्रफ़

बालों के लिए शिकाकाई के लाभ की सूची में अगला लाभ है, इसका डैंड्रफ़ का इलाज करने की क्षमता। शिकाकाई में एंटी-फंगल गुण हैं जो डैंड्रफ़ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह hair  follicles को बन्द होने और सिर की त्वचा को सूखने से रोकता है। इससे white flakes के विकास को रोकने में मदद मिलती है, जिससे डंड्रफ मुक्त बाल मिलते हैं।

आवश्य पढ़ें: घरेलु फेस पैक चमकती त्वचा के लिए

आवश्य पढ़ें: तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे

4. बालों को साफ करता है

शिकाकाई के लाभ - बालों को साफ करता है
हेयर क्लीन्ज़र

शिकाकाई एक उत्कृष्ट प्राकृतिक हेयर क्लीन्ज़र है। यह बालों से प्राकृतिक तेलों को अलग किए बिना उन्हें साफ करने का काम करता है। अामला पाउडर और दही के साथ शिकाकाई पाउडर का संयोजन बालों से कुछ ही समय में किसी भी प्रकार की गंदगी और जमी हुई मैल को साफ़ करने में मदद करता है। इसके इलावा, शिकाकाई बालों की कंडीशनिंग में भी मदद करता है।

आवश्य पढ़ें: हल्दी फेस पैक विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए

5. बालों के झड़ने में रोकथाम 

शिकाकाई के लाभ - बालों के झड़ने में रोकथाम
बालों को झड़ना

इसके इलावा, बालों के लिए शिकाकाई के लाभ की सूची में एक और लाभ है, इसका बालों को झड़ने से रोकने की क्षमता है। संक्रामक सिर की त्वचा, दो मुँहे बाल, सूखापन और डंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। शिकाकाई में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, एल्कालोइड और विटामिन होते हैं जो प्रकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और बाल पतले होने की दर को कम करने में मदद करते हैं। वे free radicals को हटाने में भी मदद करते हैं जो बाल झड़ने का सबसे अहम् कारण हैं।

6. बालों को सफेद होने से रोकता है 

शिकाकाई के लाभ - बालों को सफेद होने से रोकता है
समयपूर्व बालों का सफेद होना

समय से पहले बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। परन्तु, बाल कोशिकाओं में free radicals की उपस्थिति सबसे आम कारण है। यह free radicals, जब हमारे बालों की नमी के संपर्क में आते हैं, तो हमारे बालों के कोशिकाओं को कमज़ोर कर देते हैं जिससे विभिन्न समस्याएं जैसे कि समयपूर्व बालों का सफेद होना एक है। शिकाकाई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और free radicals के ऑक्सीकरण को रोकते हैं। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है जो कि बालों के लिए शिकाकाई के लाभों में से एक है।

आवश्य पढ़ें: कैलामाइन लोशन के लाभ

7.  बालों में जूँ का रोकथाम

आम तौर पर, बच्चों में जूँ  समस्या अधिक प्रवण होती है और बालों में जूँ होना वास्तव में बहुत शर्मनाक होता है। शिकाकाई का नियमित उपयोग बालों से जूँ को दूर रखने में मदद करता है। शिकाकाई की कम नमी की मात्रा के कारण, जूँ और जीवाणु (bacterial) विकास सिर की त्वचा पर मंद हो जाता है।

8. हेयर फोलिकल्स का पोषण करता है

हेयर फॉलिकल्स का पोषण करने की क्षमता, शिकाकाई के लाभ की सूची में एक अनोखा लाभ है।  शिकाकाई में मौजूद विटामिन सी सिर की त्वचा को कोलेजन बूस्ट देकर बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, शिकाकाई में एंटी-ऑक्सीडेंटस होते हैं जो free radicals की क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

9. बाल सुलझाना

शिकाकाई के लाभ - बाल सुलझाना
बाल सुलझाना

शैम्पू करने के बाद बालों को सुलझाना थोड़ा जोखिम भरा कार्य है, चाहे आपके घुंघराले, अर्ध-घुंघराले या सीधे बाल हों। इस प्रक्रिया में, हेयर फॉलिकल्स क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। शिकाकाई स्वाभाविक रूप से बालों को सुलझाता है जो शैम्पू करने के दौरान उलझ जाते हैं जिससे बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है।

10. दो मुँहे बालों की रोकथाम 

शिकाकाई के लाभ - दो मुँहे बालों की रोकथाम
दो मुँहे बाल

जैसा कि ऊपर बताया गया है, फ्री रेडिकल्स  हमारे कोशिका की संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं जिसके परिणामस्वरूप हमारे बालों की कोशिकाओं की संरचना में परिवर्तन होता है, जिसकी वजह से बाल दो मुँहे होते हैं। शिकाकाई में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स द्वारा पहुंचाए जाने वाली क्षति को रोकने में मदद करते हैं और बालों को दो मुँहे होने से रोकते हैं।

तो, ये थे बालों के लिए शिकाकाई के लाभ। अब, रसायन रचित शैंपू, हेयर क्लीन्ज़र्स और कंडीशनर पर भारी खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। प्रकृति के उपहार को अपने बालों की देखभाल में जगह दें और अपने पैसे और बालों दोनों को बचाएं !!

शिकाकाई के लाभ बालों के लिए

Review Description

इस पोस्ट में मैं बालों के लिए शिकाकाई के लाभ सांझा कर रही हूं। शिकाकाई बालों को बहुत लाभ प्रदान करता है। यह जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

Leave a comment

error: Content is protected !!